Blogging Kaise Start Kare And Paisa कैसे कमाएँ

यदि आप एक EASY, STEP-by-STEP guide की तलाश कर रहे हैं कि Blogging Kaise Start Kare और इससे पैसे कमाएँ, तो आप सही जगह पर आएंगे।

मैं 6+ वर्षों से BLOGGING कर रहा हूँ और मैं आपको blogging kaise start kare का सबसे easy तरीका दिखाना चाहता हूँ।

आप 5 EASY STEPS में आज एक Blogging Kaise Start Kare सीखेंगे, जिसमें लगभग 10 से 15 मिनट लगेंगे।

Blogging Kaise Start Kare And Paisa कैसे कमाएँ

Blog kaise start kare and Paise Kamaye

Contents

इन EASY STEPS का पालन करके BLOG SEARCH करने का तरीका जानें:

  • अपने blog का NAME और niche चुनें
  • अपना blog online le jaye (web hosting)
  • अपने blog को एक free WordPress Theme के साथ design करें
  • अपना पहला blog post लिखें
  • अपने blog को pormote करें और पैसे कमाएँ
  • एक successful long-term plan develop करें
  • अपने blog पर एक regular publishing plan के लिए ready हैं
  • अपने blog post को outstanding करने के लिए free फ़ोटो और design का use करें

Blog Kya Hai?

एक blog नियमित रूप से update की जाने वाली website है जहां नई content अक्सर publish होती है, आमतौर पर एक अनौपचारिक या संवादात्मक शैली में लिखी जाती है – अक्सर readers को attract करने और online earning उत्पन्न करने के लक्ष्य के साथ। आप अभी मेरे blog पर यहाँ पढ़ रहे हैं।

kya mujhe ek blog start karana chaahie?

Yes!

अपना खुद का business search करने और online (दुनिया में कहीं से भी) एक earning करने के लिए सबसे easy, सबसे सुलभ तरीकों में से एक blog search करना है। आपको एक पेशेवर लेखक या वेब डेवलपर होने की आवश्यकता नहीं है – और आपको blog के लिए किसी भी क्रेडेंशियल्स, अपने क्षेत्र में experience के वर्षों या डिग्री की आवश्यकता नहीं है और इसके साथ सफल बनें। आप अपनी उम्र, स्थान या experience स्तर की परवाह किए बिना blogging search कर सकते हैं और फिर भी एक लाभदायक online business का निर्माण कर सकते हैं।

क्या मैं बिना किसी technical experience के blog search कर सकता हूँ?

यहां तक कि अगर आपके पास websites के साथ कोई technical experience नहीं है, तो blog search करना 2020 में इतना easy हो गया है। यह गाइड आसानी से use में आसानी के साथ बनाया गया था, और मैं आज यहां आपके हर कदम पर चलूंगा।

क्या आज भी blog से पैसा कमाना possible है?

हां, दुनिया भर में लाखों लोग traditional 9 से 5 की नौकरी करने के बजाय घर से पैसा कमाने की ओर रुख कर रहे हैं। बहुत कम स्टार्टअप लागत के साथ blogging सबसे लाभदायक online व्यवसायों में से एक हो सकती है। आपको पूर्णकालिक रूप से blog करने की आवश्यकता नहीं है। यहां तक कि अंशकालिक blogर भी अपने blog से हर साल छह-आंकड़ों में अच्छी कमाई कर सकते हैं, जैसे कि मैंने यहां कई वर्षों से किया है। मेरा blog search करना (मेरे दिन के काम के पक्ष में) ने मुझे एक छह-आंकड़ा स्वतंत्र लेखन business बनाने में मदद की। आखिरकार, मैंने विज्ञापन और प्रायोजन लेकर, online पाठ्यक्रम पेश करने, पॉडकास्ट लॉन्च करने और अधिक (जो हम बाद में प्राप्त करेंगे) द्वारा अधिक विमुद्रीकरण किया।

यदि आप लीप लेने के लिए ready हैं और यह जानना चाहते हैं कि एक ऐसा blog कैसे search किया जाए जो वास्तविक online आय के स्रोत में विकसित हो सकता है, तो आइए अंदर गोता लगाएँ।

Step-1: अपने blog का name और niche चुनें

सबसे पहले, अपने नए blog के लिए name और extension चुनने का समय है।

आपके blog का name वही है जो reader पहले देखेंगे (जैसे yourblog.com), इसलिए इसे आदर्श रूप से उन सामान्य विषयों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए जिनके बारे में आप लिख रहे हैं- या यह आपका अपना name हो सकता है, आपके business का, एक चतुर संयोजन शब्दों की, या अन्यथा।

आपके blog का extension सामान्य विषय क्षेत्र है जिसे आप अपनी content पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उदाहरणों में यात्रा, भोजन, फैशन, जीवन शैली, प्रौद्योगिकी, और अन्यथा जैसे विषय शामिल हैं। एक शब्द या दो को शामिल करना जो आपके blog के name (जैसे fashionbyjane.com या watchryanhike.com) के भीतर आपकी content के बारे में स्पष्ट रूप से संकेत देता है, आपके भविष्य के blog पाठकों के लिए बहुत उपयोगी होगा।

क्या होगा यदि मैं अभी तक blog name (या विषय) पर निर्णय नहीं ले सकता हूं?

यदि आप अपने blog का name कैसे लेते हैं, या आपको पहले कौन से विषयों पर blog बनाना चाहिए (अपने “blog extension” उर्फ) के लिए विचारों पर कम आ रहा है, वैसे भी search करें! यदि आप हम में से अधिकांश को पसंद करते हैं, तो आप कार्रवाई करके और आज search करने के लिए स्पष्टता पाएंगे – समय बिताने के बजाय सही विचार के साथ आने की कोशिश कर रहे हैं। जैसे ही आप प्रगति करते हैं, आपको अपना खांचा मिल जाएगा।

क्या होगा यदि मैं जिस name का use करना चाहता हूं वह उपलब्ध नहीं है?

जब आप अपना blog bluehost जैसी hosting कंपनी से search करते हैं, तो वे आपको बाद में अपना डोमेन name चुनने देंगे। यदि आप जो डोमेन name चाहते हैं, वह उपलब्ध नहीं है, तो इस अवस्था में मत बैठिए – बस बाद में अपना name चुनने के लिए अपना विकल्प चुनिए, बाकी सब कुछ सेट होने के बाद और आपके पास सोचने के लिए अधिक समय हो सकता है (याद रखें, निष्पादन वही है आप यहाँ हैं, पूर्णता के लिए नहीं)।

क्या मैं बाद में अपने blog का name बदल सकता हूँ?

हां, आप अपने blog का name बाद में आसानी से बदल सकते हैं, आपको बस एक नया डोमेन name (लगभग $ 10) खरीदने की आवश्यकता होगी। जबकि आप अपने blog के लिए जो name चुनते हैं, वह महत्वपूर्ण है, यह कुछ ऐसा है जिसे आप हमेशा भविष्य में बदल सकते हैं – इसलिए इस कदम को आप पर वापस न आने दें।

Step-2: web hosting- अपना blog online प्राप्त करें

blog search करने का दूसरा step, वास्तव में आपके blog को online करना है। यह एक वेब hosting कंपनी आपके लिए क्या करेगी। इस step में, आप अपने blog को online प्राप्त करने के लिए blogging platforms और web hosting plan का use करेंगे।

web hosting क्या है?

अपनी website को इंटरनेट पर अन्य लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए, आपको “होस्ट” की आवश्यकता है। होस्ट आपकी सभी website फ़ाइलों को safe रखता है, और यह सुनिश्चित करता है कि आपके url पर link या प्रकार पर क्लिक करने पर लोग आपके blog तक पहुंच सकें। अपने घर की तरह वेब hosting के बारे में सोचें। जब कोई व्यक्ति आपके blog के url पर आता है, तो वे देख पाएंगे कि अंदर क्या है।

वेब hosting की लागत कितनी है?

BlueHost जैसे उच्च गुणवत्ता वाले hosting प्रदाता के साथ वेब hosting कम लागत (लगभग $ 5 / मो) पर आती है। अपने blog को पावर देने के लिए एक उचित hosting कंपनी होना सबसे महत्वपूर्ण निवेशों में से एक है जिसे आप search करते समय कर सकते हैं।

best web hosting क्या है?

कई बेहतरीन वेब hosting प्रदाता हैं जिनका use आप अपने blog (बजट पर) को होस्ट करने के लिए कर सकते हैं। कंपनी ने पाया है कि नए blogर्स के लिए सभी प्रमुख बक्से (और अधिक) की सबसे अच्छी जांच BlueHost है। आप जो भी चुनते हैं, उसके बावजूद आपको एक वेब hosting कंपनी की तलाश होनी चाहिए जो गति, सुविधाओं, सुरक्षा, समर्थन और एक विश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड को प्राथमिकता देती हो।

Blogging प्लेटफ़ॉर्म और वेब hosting का संयोजन मैं व्यक्तिगत रूप से use करता हूं (और जो अन्य blogर use करते हैं) एक WordPress blog है, जिसे BLUEHOST द्वारा होस्ट किया गया है। WordPress एक फ्री पब्लिशिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो 2003 के आसपास रहा है और अब इंटरनेट पर सभी ब्लॉगों के 60% से अधिक अधिकार हैं। BlueHost blog hosting उद्योग में सबसे स्थापित, विश्वसनीय कंपनियों में से एक है। यह संयोजन वह है जिसका use हम आपके blog को search करने के लिए करेंगे। अब, अपनी hosting सेट अप करें।

hosting plan करे

सबसे पहले, आप एक hosting योजना का चयन करेंगे (आपके blog का name आगे आता है)। व्यक्तिगत रूप से, मैं च्वाइस प्लस योजना चुनने की सलाह देता हूं क्योंकि यह डोमेन गोपनीयता के साथ आता है, जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी (आपका पूरा name, ईमेल पता, फोन नंबर और घर का पता) को कहीं भी online प्रकाशित होने से बचाएगा।

अपनी योजना का चयन करना यहीं दिखेगा। अपनी पसंद के प्लान पर बस “सेलेक्ट” बटन पर क्लिक करें:
[image]
जैसा कि मैंने ऊपर कहा था, मैं चॉइस प्लस योजना को चुनने की सलाह देता हूं, ताकि आपको डोमेन गोपनीयता सुविधा मिल सके, जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी को online सुरक्षित रखेगी, लेकिन इनमें से कोई भी योजना आपके blog को search करने से पहले और आप कर सकते हैं – लगभग $ 1 / मो के लिए चेकआउट प्रक्रिया के दौरान बाद में डोमेन गोपनीयता जोड़ें।

2. Domain name select करे

इसके बाद, आप उस पृष्ठ पर पहुंचेंगे जहां आपके blog का डोमेन name चुनने का समय है:

bluehost choose domain laterएक बार जब आप चेकआउट प्रक्रिया में इस कदम पर पहुंच जाते हैं, तो बस उस डोमेन name के name में टाइप करें जिसे आप अपने blog के लिए पसंद करते हैं (मेरा है 9results.in)

यदि आपकी पसंद का domain name उपलब्ध नहीं है, तो आप या तो एक और विकल्प आज़मा सकते हैं, जो दिमाग में आता है – या (मैं जो सलाह देता हूं) अपने डोमेन name को चुनने के बाद अपने खाते के बाकी हिस्सों को pay करने और थोड़ा लेने के बाद विकल्प का चयन करें अधिक समय के माध्यम से name सोचने के लिए।
इसके अलावा, बाद में इस मार्गदर्शिका में, मैंने आपके blog के लिए सही name का चयन करने के बारे में कुछ और विस्तार किया है यदि आपने अभी तक निर्णय नहीं लिया है।

यहां आप अपने domain को बाद में select के लिए click कर सकते हैं (यह एक पॉपअप है जो इस पेज पर लंबे समय तक मंडराने पर दिखाई देगा या अपने माउस को पृष्ठ के शीर्ष की ओर ले जा सकता है):

bluehost domainsअपना domain name चुनने या बाद में इसे चुनने का विकल्प चुनने के बाद, आपको साइन अप प्रक्रिया में अंतिम step में ले जाया जाएगा – अपना खाता बनाना।

3. BlueHost pe account create करे

अपना account details जैसे अपना name, email id (यह ईमेल पते का use करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वह जगह है जहां से आपका login details और account details भेजी जाएगी) और address fill भरें। यदि आप अपनी जानकारी मैन्युअल रूप से दर्ज नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने google खाते से अपने bluehost खाते को कनेक्ट कर सकते हैं। या तो काम करता है!
create bluehost account

4. Select hosting package

यह वह जगह है जहां आप उस खाते के आधार पर एक खाता योजना चुनते हैं जिसे आप लॉक करना चाहते हैं और आप कितनी दूर अग्रिम भुगतान करेंगे।

bluehost plans

ध्यान दें कि BlueHost केवल आपके लिए 1, 2, 3 या 5 साल तक का भुगतान करने का विकल्प प्रदान करता है। वे मासिक भुगतान का विकल्प नहीं देते हैं (क्योंकि अधिकांश hosting कंपनियां जो मासिक भुगतान करती हैं, वे कुछ अधिक शुल्क लेती हैं)। फिर भी, आप जो भी योजना चुनते हैं, वह कीमत अपने blog को search करने और आज इसे online प्राप्त करने के लिए एक बड़ी बात है।

अब बस भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें। कृपया ध्यान दें कि bleuhost 30-दिन की money-back guarantee की भी अनुमति देता है।

Step-3: Design WordPress blog- WordPress install करे and theme select करे

अब जब हमने एक blog search करने के महत्वपूर्ण सेटअप step के माध्यम से प्राप्त किया है, तो यह थोड़ा और मज़ेदार है।

अपने WordPress blog को design करना तब है जब आप इस प्रक्रिया के साथ थोड़ा घर्षण महसूस करना search कर सकते हैं (यदि आपने पहले कभी blog पर काम नहीं किया है), लेकिन मैं वादा करता हूं कि यह बहुत technical नहीं है।

WordPress क्या है?

WordPress दुनिया में सबसे लोकप्रिय सीएमएस है, जिसके लाखों blogर हर दिन (मेरे सहित) इसका use करते हैं। वास्तव में, नवीनतम blogging आँकड़े बताते हैं कि इस सीएमएस पर 60% से अधिक blog चलते हैं, जिसमें फोर्ब्स, न्यूयॉर्क ऑब्जर्वर, टीईडी, थॉट कैटलॉग, टेकक्रंच, एनबीसी और अन्य के लिए website शामिल हैं।

अब, एक चीज से आपको सावधान रहने की जरूरत है, यह है कि WordPress दो अलग-अलग प्लेटफार्मों में आता है। वहाँ WordPress.com और WordPress.org है। उनका लगभग एक ही name है, लेकिन दोनों के बीच बहुत बड़े अंतर हैं:
wordpress.com vs wordpress.org

WordPress.com:

  • use करने के लिए स्वतंत्र है (भारी प्रतिबंधों के साथ)
  • आपको एक कस्टम डोमेन name चुनने की अनुमति नहीं है (यानी। yoursite.WordPress.com)
  • बहुत सीमित विमुद्रीकरण विकल्प हैं (आप अपने स्वयं के विज्ञापन नहीं बेच सकते हैं)
  • आपको प्लगइन्स अपलोड करने की अनुमति नहीं है (ईमेल कैप्चर और अन्य चीजों के लिए)
  • सीमित theme समर्थन है तो आप बहुत बुनियादी डिजाइनों के साथ फंस गए हैं
  • आपको WordPress ब्रांडिंग को हटाने और अपना खुद का डोमेन पाने के लिए भुगतान करना होगा जैसे कि yoursite.com
  • सीमित SEO और Analytics

WordPress.org:

  • पूरी तरह से अनुकूलन डिजाइन, असीमित प्लगइन विकल्प, और कोई ब्रांडिंग नहीं
  • अपने स्वयं के मुद्रीकरण प्रयासों पर कुल नियंत्रण
  • शक्तिशाली एसईओ सुविधाएँ (ताकि लोग आपकी साइट को आसानी से पा सकें)
  • आइए हम ईकामर्स स्टोर या सदस्यता साइट को search या जोड़ते हैं
  • small monthly/yearly fee (सस्ते hosting योजना से आप अपने blog को online प्राप्त करने के लिए use करते हैं)

जबकि decision आपका है, यदि आप अपने blog का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं, तो यह आपके साथ बढ़ने में सक्षम हो सकता है और अंततः इससे पैसे कमा सकता है, WordPress.org एक तरीका है जब आप blog search करना सीख सकते हैं (और सटीक प्रक्रिया जो हमने इस गाइड में पूरी की है)। यह चुनाव का cms है जो पृष्ठभूमि में बैठकर आपके blog को शक्ति देगा।

WordPress install kaise kare

WordPress को कैसे install करें, यह देखने के लिए कृपया नीचे दिया गया वीडियो देखें.

Free WordPress theme use करे

जब आप बस search कर रहे हैं, मैं आमतौर पर एक भुगतान किया गया WordPress विषय खरीदने की सलाह नहीं देता। एक बार जब आपके पास कुछ ट्रैफ़िक होता है और निवेश को उचित ठहराया जा सकता है, तो यह अधिक सुविधाओं और विकल्पों के साथ एक प्रीमियम, सशुल्क theme चुनने के लिए स्मार्ट है। हालांकि अभी के लिए, एक जटिल विषय वास्तव में आपके नए blog पर पाठकों को लाने की आपकी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता से एक व्याकुलता होगी।

WordPress चुनने के लिए एक टन free theme के साथ आता है, इसलिए आपके द्वारा पसंद किए गए विकल्पों में से एक के साथ search करें> थीम्स> नया theme जोड़ें> अब के लिए इस पर ज्यादा समय खर्च किए बिना लोकप्रिय। आप हमेशा वापस आ सकते हैं और इसे बाद में बदल सकते हैं।

मैं या तो Hello theme या Astera की सलाह देता हूं (जो दोनों 100% free हैं और बाद में और अधिक अपग्रेड करने की क्षमता रखते हैं)।

use free theme

मुझे ये दो WordPress theme पसंद हैं क्योंकि वे दोनों कुरकुरा, साफ, easy हैं और आपको भुगतान किए गए विषय में निवेश करने की आवश्यकता के बिना एक महान प्रारंभिक बिंदु तक पहुंच जाएगा, जैसा कि आप search कर रहे हैं। बाद में, आप वहाँ से बाहर अन्य WordPress theme का अधिक मूल्यांकन कर सकते हैं।

Install these required WordPress plugins

WordPress me plugins एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि आपका blog कैसे कार्य करेगा।

WordPress plugin एक छोटा सा सॉफ्टवेयर है जिसे “ऐड-ऑन” के रूप में सोचा जा सकता है जो आपके blog पर अतिरिक्त सुविधाएं या कार्यक्षमता प्रदान करता है। प्लगइन्स आपको ईमेल सब्सक्राइबर को इकट्ठा करने से लेकर, आपके blog एसईओ को श्रेष्ठ बनाने, आपकी website एनालिटिक्स पर नज़र रखने, आपकी छवियों को अनुकूलित करने, आपके पेज लोड की गति और अधिक बढ़ाने जैसी सभी तरह की सुविधाएँ जोड़ते हैं।

एकमात्र समस्या यह है कि, चुनने के लिए वस्तुतः हजारों विभिन्न प्लगइन्स और blogging टूल हैं। सभी शोर के माध्यम से आपको काटने में मदद करने के लिए … ये 7 प्लगइन हैं जो आज blog search करने पर स्थापित करने के लिए plugins हैं:

yoast seo: जितने अधिक लोग आपकी content पा सकते हैं, उतना ही बेहतर आपका blog करेगा। yoast WordPress प्लगइन आपको अपने blog post के शीर्षक, विवरण, content की लंबाई और अन्य तत्वों को अपने पूरे blog पर अनुकूलित करने में मदद करता है ताकि आपको खोज इंजन द्वारा easy पाया जा सके।

Wpforms/Contact Form 7: आप चाहते हैं कि आपके reader आपके साथ आसानी से संपर्क कर सकें, जिसकी मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं – क्योंकि यह अन्य blogर्स को प्रोत्साहित करता है, जो आपके साथ पहुंचने का easy अवसर चाहते हैं। wpforms एक आसानी से use होने वाला प्लगइन है जो आपको अपने blog के किसी भी पृष्ठ पर संपर्क फ़ॉर्म को खींचने और छोड़ने की अनुमति देता है।

WordPress के लिए google एनालिटिक्स डैशबोर्ड: यह 100% निशुल्क google analytics प्लगइन है जो आपको सीधे WordPress के अंदर अपने सभी संबंधित एनालिटिक्स डेटा को देखने की अनुमति देता है। प्लगइन को अपने google analytics खाते से कनेक्ट करें (आप यहीं मुफ़्त google analytics खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं) यह पता लगाने के लिए कि आपकी साइट पर कौन आ रहा है, वे कितने समय से चिपके हुए हैं, और आपके सबसे लोकप्रिय blog post क्या हैं।

updateraftplus: फिर से, कभी-कभी चीजें आपके blog पर गलत हो जाएंगी (और यह हमेशा आपके नियंत्रण में नहीं होगी)। एक बैकअप प्लगइन रखने के लिए हमेशा स्मार्ट होता है जो आपकी सभी कड़ी मेहनत को नियमित रूप से सहेजता है, और यह मुफ़्त बाकी के ऊपर उच्च स्तर पर है।

wp रॉकेट: तेज़ वेबसाइटें google में बेहतर रैंक करती हैं और आपके पाठकों को बेहतर experience देती हैं। wp रॉकेट एक प्लगइन है जो आपके पृष्ठों को कैश करता है, आपकी फ़ाइल के आकार को कम करता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक करता है कि आपका blog सभी के लिए तेज़ी से लोड हो।

Maxcdn or Any Free CDN: गति की बात करें, तो maxcdn आपके blog के चित्रों और अन्य स्थैतिक तत्वों को तेजी से लोड करता है, साथ ही इस प्लगइन के शीर्ष अंकों को अर्जित करते हुए wp रॉकेट का use करने के पूरक के रूप में भी माना जाता है।
हेडर और फ़ुटर्स सम्मिलित करें: कभी-कभी अपनी theme को संपादित करने के लिए, आपको अपने हेडर या फ़ूटर में कोड स्निपेट जोड़ना होगा (यह उतना डरावना नहीं है जितना लगता है)। हालाँकि, इसे अपने विषय के कोड में करने से समस्याएँ हो सकती हैं। यह प्लगइन आपको अपने blog के आस-पास के स्थानों का चयन करने के लिए आसानी से कोड के छोटे स्निपेट जोड़ने देता है।

Basic WordPress blog settings

blog search करने के कई अलग-अलग कारण हैं और आपके मन में कई अनोखे लक्ष्य हो सकते हैं। भले ही, यह WordPress के कार्यों के व्यापक पहलुओं की एक बुनियादी समझ रखने के लिए भुगतान करता है, ताकि आप अपने blog के दृश्य स्वरूप को नियंत्रित कर सकें।

Permalinks (urls)

यदि आपकी पर्मलिंक सेटिंग्स पहले से ही इस प्रारूप में सेट नहीं हैं, तो उन्हें अभी बदलना महत्वपूर्ण है। इससे आपको google जैसे search engine में बेहतर rank करने में मदद मिलेगी क्योंकि आपके top का पाठ आपके प्रत्येक url में दिखाई देगा।

अपने WordPress dashboard में, “settings” पर hover करें और इस समायोजन को करने के लिए settings> permalink पर नेविगेट करें। यह इस तरह दिखना चाहिए:

change blog url structure

Blog homepage setting

जैसा कि मैं ऊपर दिए गए ट्यूटोरियल वीडियो में सलाह देता हूं, मेरी सलाह सिर्फ आपके होमपेज को सेट करने की है जहां आपके blog post प्रदर्शित होते हैं (अभी के लिए)।

आपके पास एक स्थिर, कस्टम-design पृष्ठ होने के लिए अपने होमपेज को सेट करने का विकल्प है जो ईमेल साइन-अप पर कब्जा करने, उत्पाद बेचने, या अन्यथा भविष्य में काम कर सकता है। लेकिन अभी के लिए, अपने हाल के blog पोस्टों की एक सूची के साथ चिपके रहें।

यदि आप अपने मुखपृष्ठ को blog बनाने के लिए सेट कर रहे हैं, तो एक चीज जिस पर आप विचार कर सकते हैं, वह प्रत्येक post के संक्षिप्त पूर्वावलोकन वाले सूची के बजाय, मुखपृष्ठ पर अपने blog पोस्टों का पूरा पाठ दिखाने के लिए सेटिंग्स बदल रही है।

चूँकि अगले कुछ दिनों या हफ्तों तक आपके WordPress blog पर कई post नहीं होंगे, जिससे यह पता चलेगा कि शॉर्ट-टर्म में और अधिक content है, और आप सेटिंग्स को एक सूची और पूर्वावलोकन प्रारूप में एक बार बदल सकते हैं। आपने अपने पहले 5 या तो प्रकाशित पदों को प्राप्त कर लिया है।

इन सेटिंग्स को बदलने के लिए, बस settings> reading पर जाएं।

blog reading settings

Set main pages (about, contact, privacy policy)

हर blog को कुछ बुनियादी, मूलभूत जानकारी प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है। आप कौन हैं। लोग आपकी बात क्यों मानें। यदि वे आपके साथ काम करना चाहते हैं या आपके साथ काम करना चाहते हैं, तो वे आपसे कैसे संपर्क कर सकते हैं।

ये पृष्ठ सभी मानक हैं, लेकिन वे कुछ मजेदार होने का एक शानदार तरीका भी हैं और आपके पाठकों को आपको जानने देते हैं। वास्तव में, मैं न केवल अपना परिचय देने के लिए अपने बारे में अपने पेज का use करता हूं और मैं अपनी कहानी बताता हूं

Step-4: write content and promote your blog

अब तक, आपने एक domain name reister कर लिया है, अपनी blog site को चुना और theme सेट किया है, और आप जाने के लिए तैयार हैं। आपकी रूपरेखा पूरी हो गई है। अब सच का क्षण आता है। आपको blog content लिखना सीखना चाहिए – blogging की दुनिया में, पाठकों के लिए आपके द्वारा लाई जाने वाली कोई भी उपयोगी जानकारी “content” कहला सकती है। यह कुछ लोगों के साथ बातचीत करना और अधिक मूल्य पाने के लिए वापस आना होगा।

अगला step यह पता लगाना है कि आपको अपने नए blog के लिए कौन सी content बनाने की आवश्यकता है और सबसे अच्छी प्रथाओं का पालन करना चाहिए। चाहे आपका blog मुख्य रूप से शब्दों, फ़ोटो, ग्राफिक्स, ऑडियो, वीडियो, आदि से बना हो – content वह चारा होगी जो आपकी traffic खींचती है। आपकी नई blog को देखने के लिए कुछ ही आएगा।

Great content के बिना, यहां तक कि सबसे अच्छी तरह से design किए गए, कसकर संरचित blog अंततः विफल हो जाएंगे। Web का ढांचा code है – लेकिन web का attraction वहां पाई जाने वाली content है।

आपकी content को तीन चीजें करनी चाहिए-

  • आपकी content एक विशिष्ट दर्शक से बात करती है और उन्हें कुछ महत्वपूर्ण तरीके से मूल्य प्रदान करती है। यदि यह हमारी आज्ञाओं की तरह संदिग्ध लगता है, तो आप सही हैं। अपने दिमाग में विचार को ड्रिल करें और इसे कभी न भूलें: यह आपके बारे में नहीं है; यह उनके बारे में है।
  • आपकी content आसानी से सुलभ और आकर्षक रूप से प्रस्तुत की जानी चाहिए। आपकी प्रस्तुति को आपकी content की गुणवत्ता के बराबर होना चाहिए। यहाँ फिर से, कम गुणवत्ता वाले ग्राफिक्स या design पर कोनों को न काटें। आपके blog के बारे में सब कुछ आपके आगंतुकों को आकर्षित करना चाहिए और उन्हें आपकी content के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • आपकी content व्यावसायिक रूप से शुद्ध हो सकती है, लेकिन कभी भी व्यावसायिक रूप से केंद्रित नहीं होनी चाहिए। अपने आगंतुकों को पॉप-अप विज्ञापनों और विशाल बैनर विज्ञापनों के साथ अभिवादन कभी न करें। उन्हें उस content के साथ संलग्न करने के लिए content और कारणों के साथ शुभकामनाएं। उन्हें बताएं कि आप उनकी मदद करने के लिए हैं, उनका इस्तेमाल करने के लिए नहीं।

Start promoting your blog

आपने सीखा है कि content आपके दर्शकों को आकर्षित करने वाला चारा होगी। आप लिख सकते हैं सबसे सम्मोहक कॉपी दुनिया ने कभी देखी है और एक blog इंटरफ़ेस design किया है जो लोगों को अपने जूते बेच देगा … अगर कोई भी blog नहीं देखता है, हालांकि, आपके सभी काम व्यर्थ हैं। आपके वर्तमान और भविष्य के पाठकों के साथ विपणन और प्रचार हर बार होता है। आपके blog प्रचार की सफलता आपके extension में संलग्न होने की क्षमता पर निर्भर करेगी।

आइए एक उन्नत और सीधे प्रचार / विपणन गतिविधियों पर ध्यान दें, जो आप एक प्राधिकरण और सफल blogर बनने के लिए ले सकते हैं:

अपने friends को अपने blog के बारे में बताएं

अपने नए प्रयास के बारे में सभी को सूचित करें। आपको अपने ईमेल हस्ताक्षर में अपने blog का name और url शामिल करना चाहिए, इसे अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर सूचीबद्ध करना चाहिए, और अपने नए उपक्रम के बारे में शब्द निकालने के लिए हर अवसर का use करना चाहिए।

अपने blog को search engine में submit करें

यह केवल एक minute लेता है, और यह आपके blog को index करने में मदद करेगा। अपना blog url google को सबमिट करने के लिए, अपने google खाते में साइन इन करें और webmaster tools में सबमिट url विकल्प पर जाएँ। अतिरिक्त index के लिए, अपनी साइट को bing में submit करें।

अपने blog को bookmark sites पर submit करें

bookmark करने वाली sites आपकी content को बहुत सारे potential visitors को दे सकती हैं, जो आपके extension में content खोज रहे हैं। आपको हर बार ऐसा करना चाहिए जब आप शब्द को फैलाने के लिए एक नया blog post प्रकाशित करें। कुछ लोकप्रिय सोशल बुकमार्किंग साइट हैं स्कूप.इट, रेडिट, आदि।

अपने niche में सक्रिय रहें

प्रासंगिक blog, फ़ोरम और सोशल पेज पर सक्रिय हों। blogर समुदाय आपके niche के भीतर अन्य bloggers से जुड़ने का एक अच्छा तरीका है। आप collaborate कर सकते हैं, मित्रता का निर्माण कर सकते हैं और content को फैलाने में एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।

सोशल नेटवर्क पर सक्रिय रहें

आपका business unique है, और आपको सोशल मीडिया के रास्ते का use करना चाहिए जो आपके अपने niche और शैली के लिए सबसे उपयुक्त हैं। एक (या अपनों) को चुनें जो आपकी ज़रूरतों को पूरी तरह से फिट करता है और आपके लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करने के लिए उनका लाभ उठाने में एक विशेषज्ञ बनें।

अन्य blog पर comment करें

अन्य relevant blogs पर comment करना आपके niche में top bloggers के साथ relation बनाने का एक शानदार तरीका है। यह आपको उन्हें और उनके पाठकों को आपके अस्तित्व के साथ-साथ विषय के भीतर अपने व्यक्तिगत ब्रांड को विकसित करने के लिए जागरूक करने में मदद करेगा।

Guest Blogging

Relation को एक कदम आगे ले जाएं और अन्य websites के लिए एक guest post लिखने की पेशकश करें। बस सुनिश्चित करें कि आपका काम सम्मानित साइटों पर जाता है और यह कि content सीधे आपके niche से संबंधित है। Guest blogging एक online उपस्थिति बनाने का एक शानदार तरीका है।

अपनी mailing list बनाना start करें

एक बार जब आपका blog नए प्रशंसकों और पाठकों को प्राप्त कर लेता है, तो यह उन लोगों के ईमेल पते एकत्र करने का एक अच्छा विचार है, जो नए लेखों और प्रस्तावों को अधिसूचित करना चाहते हैं। जैसा कि लोग आपको जानते हैं और आप पर भरोसा करते हैं, वे आपके प्रचार के प्रयासों का बेहतर जवाब देंगे।

पेड मीडिया के उचित और सुविचारित use से आपको अपने ऑर्गेनिक (स्वाभाविक रूप से व्युत्पन्न) ट्रैफ़िक को पकड़ने से पहले एक्सपोज़र और ध्यान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। कुछ प्रमुख लोगों के name के लिए भुगतान किए गए ट्रैफ़िक मार्गों में google ऐडवर्ड्स और फेसबुक शामिल हैं।

याद रखें कि आप हमेशा अपने नए blog को बढ़ावा देने के अन्य तरीके खोज सकते हैं। blogging की बुनियादी बातों पर भरोसा करें: एक स्पष्ट और अच्छी तरह से काम करने वाला blog, केंद्रित और उपयोगी जानकारी, बातचीत और व्यावहारिक सलाह। आपका अधिकार अन्य लोगों, आपके प्रशंसकों या पाठकों की मदद करने और सलाह देने से आएगा।

Step-5: पैसे कमाने का blog कैसे बनाये

मुद्रीकरण आपकी blog गतिविधि को कमाई में अनुवाद करने की प्रक्रिया है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि blogging पैसे कमाने के बारे में नहीं है, बल्कि उपयोगी content बनाने के लिए है जो पाठकों को आकर्षित करेगी और उन्हें और अधिक के लिए वापस लाएगी।

कुछ समय के लिए महान content का उत्पादन करने और अपने extension बाजार के साथ संलग्न होने के बाद, आप एक मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ बन जाएंगे जो अनुयायियों और ग्राहकों की एक महत्वपूर्ण सूची बनाने में सक्षम होंगे। तभी आप ऐसी content जोड़ने पर विचार कर सकते हैं जो आय उत्पन्न करे।

Blog monetizationचैनल

blog का मुद्रीकरण कैसे करें? कई विकल्प हैं जिनमें से चुनना है। आपको उन लोगों का use करना चाहिए जो आपके लिए सबसे उपयोगी साबित होते हैं:

अपने blog पर विज्ञापन चलाना

आपके द्वारा अपने blog पर विज्ञापन चलाने की सहज संभावनाएँ हैं। अपने extension के बावजूद, आप उन विज्ञापनों के लिए विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके द्वारा लिखे जा रहे विज्ञापनों या विज्ञापनों के लिए विशिष्ट हैं जो आपके विज्ञापनदाता के उद्देश्यों की बेहतर सेवा करते हैं। google adsense विज्ञापनों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है।

सहबद्ध कार्यक्रमों में दाखिला लेना

संबद्ध कार्यक्रम अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए खुदरा विक्रेताओं के साथ टीम बनाने के तरीके हैं और कमीशन के माध्यम से बिक्री को सफलतापूर्वक पूरा करने से लाभान्वित होते हैं। सहबद्ध कार्यक्रमों में नामांकन करते समय कुछ बातें जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है:

सहबद्ध बिक्री की संख्या दृढ़ता से आपके पास आने वाले आगंतुकों की संख्या पर निर्भर करेगी।
आपको अपने आगंतुकों को अपने लिंक पर क्लिक करने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय होना चाहिए।
आप अपने use पृष्ठ की उन शर्तों पर एक नोटिस रखने पर विचार कर सकते हैं जो आप सहबद्ध लिंक का use करते हैं।
कुछ लोकप्रिय online प्लेटफ़ॉर्म हैं जो कई संबद्ध कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं जिन्हें आप अमेज़ॅन एसोसिएट्स, शेयरएस्सेल, आदि में भर्ती कर सकते हैं।

अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचना

यदि आप रचनात्मक और उद्यमशीलता के पक्ष में हैं, तो आप अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए अपने blog को एक स्थान के रूप में use करने पर विचार कर सकते हैं। इस लाभ का use विशेष रूप से तब करें जब आपका blog रीडरशिप, अथॉरिटी और लोकप्रियता में बढ़े। ऐसे प्लगइन्स हैं जिन्हें आप आसानी से अपने blog में एकीकृत कर सकते हैं और बेचना search कर सकते हैं, जैसे कि woocommerce plugin। यह उत्पाद पृष्ठ, गाड़ी, चेकआउट, सुरक्षित भुगतान आदि के साथ आता है।

ईबुक लिखना और बेचना

पैसा बनाने का एक और शानदार अवसर अपने स्वयं के blog से मौजूदा content को इकट्ठा करना और इसे डाउनलोड करने योग्य ई-बुक के रूप में पेश करना है। यदि आपके blog में कमर्शियल प्लेटफॉर्म (जैसे बिगकॉमर्स) है, या इसे कहीं और बेचा जा सकता है, तो आपकी ईबुक स्वतंत्र रूप से बेची जा सकती है। अमेज़ॅन और उनके केडीपी (किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग) कार्यक्रम द्वारा एक महान प्रकाशन अवसर प्रदान किया जाता है।

विज्ञापनदाता हमेशा एक्सपोज़र की तलाश में रहते हैं और अपने blog पर एक प्रायोजित post डालने के लिए आपको भुगतान करने के लिए तैयार रहते हैं। वे post आमतौर पर विज्ञापनदाता उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देते हैं और आपके blog के लिए कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने का एक अच्छा तरीका है। भविष्य में, यदि आप सबसे लोकप्रिय ब्लॉगों में से एक का निर्माण करने और अपने extension में एक प्राधिकरण बनने में सक्षम हैं, तो विज्ञापनदाता आपके post प्रकाशित करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

जैसा कि आप देख सकते हैं, blog को मुद्रीकृत करने के कई तरीके हैं। संभावनाओं पर विचार करें, और फिर उस विधि या विधियों का चयन करें जो आपको और आपके दर्शकों को सबसे अच्छा लगे। न्यूनतम के रूप में, आपको बहुत शुरुआत से – सदस्यता के माध्यम से अपने पाठकों की एक मेलिंग सूची तैयार करना search करना चाहिए। फिर, जब आप उत्पादों की सिफारिश करने के लिए तैयार होते हैं, तो आपके पास उन लोगों के लिए तैयार पहुंच होगी, जो सुनना चाहते हैं।

Conclusion – Blogging Kaise Start Kare and Paise Kamatye Ka

यह सब Blogging Kaise Start Kare and Paise Kamaye के बारे में था. मुझे आशा है कि आपको यह tutorial उपयोगी लगा होगा। यदि आपको कोई question है, तो कृपया नीचे comment करें।

अगर आपको यह पोस्ट(Blogging Kaise Start Kare) पसंद आई हो, तो please दूसरों के साथ share करें और मुझे comment में अपनी feedback दें.

About Ashutosh

यह article Ashutosh द्वारा लिखा गया है। Ashutosh professional bloggers hain and yha 9results.in pe Ashutosh how to start professional blogging pe likhte hai jisse paisa kmaya ja sake.

1 thought on “Blogging Kaise Start Kare And Paisa कैसे कमाएँ”

  1. Hi Ashutosh,

    Apko bhut dhanyabad detailed guide ke lie.

    Kya aap bta sakte hai ki AdSense apply karne se pahle kitne post hone chahiye.

    Reply

Leave a Comment